Home home chana kofta recipe in hindi

chana kofta recipe in hindi

74
0
chana cofta image
chana cofta

chana kofta recipe

चना कोफ्ता(chana kofta)
नमस्कार दोस्तो
chana kofta recipe :-  वर्तमान समय मे बढ. रही इस महँगाई के इस दोर मे हर नारी अपनी रसोई मे तैयार होने वाले व्यन्जनो को बचत की द्रष्टि से देखने का जो प्रयास करती है, इस लेख में उनकी इसी भावना को विशेष रुप से ध्यान में रखा गया हैं।
चना कोफ्ता आधुनिक समय में बहुत ही पसन्द किया जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन है। चना कोफ्ता को हम घर पर बहुत ही आसानी व कम खर्चे में बना सकती है। आधुनिक कुकरी भले ही कितना भी आगे निकल जाये व्यंजनो को बनाने के कितने ही तरीके और ढूंढ ले और खानो के कितने ही नाम रख ले परंतु नमक , मिर्च, मसाले आटा , मैदा सूजी चावल आदि की जरुरत को हम नहीं बदल सकते हैं। नाम बदलने से कुछ नहीं होता जो कुछ होता है वह केवल उसके गुण से होता हैं। यही मैं आज आपको बताने जा रही हूँ ।

chana kofta recipe

तो चलिये शुरु करते हैं :-

चना कोफ्ता बनाने के लिये आवश्यक सामग्री :-

  1. घी :- 250 ग्राम
  2. अदरक :- 20 ग्राम
  3. गर्म मसाला पिसा :- 2-3 चम्मच
  4. टमेटो सूप :- 5 चम्मच
  5. काबुली चने :- 400 ग्राम
  6. धनिया पती :- आवश्यकतानुसार
  7. प्याज :- 150 ग्राम
  8. हरी मिर्च :- 5 नग
  9. बेकिंग पाउडर :-1 छोटा चम्मच
  10. नमक :- आवश्यकतानुसार
  11. पिसी लाल मिर्च :- आवश्यकतानुसार
  12. धनिया पाउडर :- इच्छानुसार
  13. लहसून :-पसंदानुसार

चना कोफ्ता (chana kofta) बनाने की विधि :-

1.) सबसे पहले चनो को रात भर के लिये भीगो दे । सुबह उठकर जब चने अच्छी तरह से भीग जाये तो इन्हे मिक्सर या पारम्पारिक रुप से काम में लिया जाने वाले सिलबट्टे से चनो को अच्छी तरह से पीस ले ।

2.) उसके बाद पिसी लाल मिर्च ,बैंकिग सोडा , गर्म मसाला , हरी मिर्च , अदरक के छोटे- छोटे टुकड़े करके इन सबको को पीसे हुये चनो के घोल में मिला ले ।

3.) अब एक खुले बर्तन में पानी डालकर गर्म कर ले ।जब पानी अच्छी तरह से गर्म हो जाये तो और खोलने लग जाये तो उसमें इस सारे मिश्रण के छोटे ‌ – छोटे गोले बना ले और उनको गर्म पानी में डाल दे ।

4.) जब वे फूलकर पानी के ऊपर तैरने लगे तो उन्हे कड़छी से एक- एक करके बाहर निकाल ले ।

5.) अब आप एक कड़ाही ले और उसमैं घी गर्म करे जब घी अच्छी तरह से घी गर्म हो जाये तो घी में अब इन्हे डालकर फ्राई कर ले और जब ये अच्छी तरह से फ्राई हो जाये तो इन्हे साफ बर्तन में निकाल ले ।

6) इसके पश्चात कड़ाही में थोड़ा घी / तेल गर्म करे और छोटे कटे प्याज , लहसून , अदरक का छोंका लगाये । तरी गाढी करने के लिये उसमें दो तीन टमाटरो का रस डाल सकते हैं।

7) जब सब चीजे अच्छी तरह से पक जाये तो उनमें कोफ्ते डालकर ऊपर से एक गिलास पानी डाल दे और उस समय तक पकने दे जब तक की उनकी तरी गाढी ना हो जाये ।

8) जैसे ही कोफ्ते पककर तैयार हो जाये तो उन्हे नीचे उतार ले और इनमैं हरा धनिया , हरी मिर्च बारीक काटकर डाल दे ।

तो लीजिएँ यमी – यमी चना कोफ्ता तैयार है ।आप इसे दही के साथ परोस सकती हैं। तो अब आपको बच्चो कि फरमाइसो के लिये परेशान होने की जरुरत नही पड़ेगी क्योंकि अब आप घर पर ही आसानी से इस विधि द्धारा चना कोफ्ता तैयार कर सकेगी और आपके बच्चो को भी ये बहुत ही पसन्द आयेंगे और ये बच्चो के स्वास्थय के लिये भी फायदेमन्द होगे और आप भी निश्चिंत हो सकेंगी ।

“chana kofta recipe”

‘chana cofta’

चना कोफ्ता बनाने की विधि
चना दाल कोफ्ता
chana dal kofta recipe in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here