Home health daad(ringworm) ka gharelu upchar

daad(ringworm) ka gharelu upchar

29
1
fungal infection
daad ka gharelu upchar

दाद , खाज , खुजली को जड़ से मिटाने के लिए घरेलू नुस्खे – dad(ringworm) ke gharelu upchar :-

dad(ringworm) ke gharelu upchar :-  दोस्तो दाद , खाज , खुजली ऐसी स्किन प्रॉब्लमस है जिनका अगर समय पर ईलाज नहीं किया गया तो ये बढती ही जाती है और लाईलाज बन जाती हैं । इसलिए दोस्तो अगर आपको अगर कोई दाद , खाज , खुजली जैसी त्वचा सम्बधित बिमारी हो गयी है तो इनका जल्दी से जल्दी ईलाज करा ले । दाद , खाज , खुजली को जड़ से मिटाने के लिए डॉक्टर से सही दवा का उपयोग करे इसके अलावा घर पर भी आप आसानी से उपलब्ध चीजो से इसका ईलाज कर सकते हैं।

दाद , खाज , खुजली होने के कारण (causes of ringworm) :-

1) त्वचा सम्बंधित समस्याये होने का प्रमुख कारण शरीर की साफ – सफाई नहीं रखना है जिसके कारण त्वचा पर कीटाणु पैदा होने लगते है जो दाद , खाज , खुजली का रुप ले लेते हैं ।

2) त्वचा में नमी होने के कारण ।

3) किसी दूसरे व्यक्ति के सम्पर्क में आने के कारण जिसको इस प्रकार कि समस्या पहले से हि हो |

4) अधिक पसीना आने के कारण ।

5)त्वचा में इम्फेक्शन होने के कारण ।

6) गलत दवाओ व ब्यूटी क्रीमो के इस्तेमाल के कारण ।

7) त्वचा पर धूल – मिट्टी के जमा होने के कारण ।

 

दाद , खाज , खुजली को जड़ से मिटाने हेतु कुछ घरेलू ईलाज

dad(ringworm) ke gharelu upchar :-

1) नीम का प्रयोग :-
नीम बहुत ही अच्छा कीटाणुनाशी होता है । यह स्वाद में जितना ही खारा होता है उससे कई ज्यादा इसमें फायदे होते हैं । नीम की पतियो को पानी में उबालकर नहाने से यह शरीर के कीटाणुओ का नाश करके शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाता है तथा त्वचा सम्बंधित रोगो का जड़ से ईलाज करता हैं। इसके अलावा नीम की पतियो का पेस्ट बनाकर सन्क्रमण वाले स्थान पर लगाने से यह बहुत ही अच्छा एन्टी बायोटीक का काम करता हैं ।

2) लहसून की कलियो का पेस्ट :-लहसून में एन्टी बायोटिक के गुण होते है जो त्वचा सम्बंधित समस्याओ को रोकने के लिए बहुत हि अच्छा माना जाता हैं। लहसून कि कलियो कि पीसकर उसको प्रभावित स्थान पर लगाने से कुछ ही दिनो में दाद खाज , खुजली को जड़ से मिटा देता हैं । इस पेस्ट का इस्तेमाल करते वक्त आपको कुछ देर के लिए जलन अवश्य होगी । इस पेस्ट का इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार अवश्य करे । इस पेस्ट को उतारने के बाद दाद पर तेल लगा ले ।

3) नारियल के तेल का उपयोग :- नारियल के तेल को प्रभावित स्थान पर दिन में दो बार लगाने से लगाने के यह त्वचा सम्बधित समस्याओ को जड़ से खत्म करता है ।

4) घी व हल्दी का उपयोग :- घी व हल्दी को मिलाकर गर्म करके दाद , खाज , खुजली पर लगाने से यह इनको जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं । क्योंकि घी व हल्दी दोनो में ही कीटाणु नाशी गुण मौजूद होते है । और इनके त्वचा पर कोई साईड इफेक्ट नही होते हैं ।

5) नीम्बू का उपयोग :- नीम्बू का रस दाद पर दिन में दो बार लगाने से धीरे – धीरे दाद जड़ से खत्म हो जाते है । इस नुस्खे का प्रयोग कुछ दिनो तक लगातार करे ।
तो दोस्तो इन घरेलू नुस्खो का प्रयोग करने के अलावा त्वचा की साफ – सफाई का भी पूर्ण रुप से ध्यान रखे व आवश्यक हो तो डॉक्टर से भी सलाह ले व सही दवा का उपयोग करे ।

“daad(ringworm) ka gharelu upchar”

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here