Home health cholesterol को कम करने के तरीके – heart problem

cholesterol को कम करने के तरीके – heart problem

75
0
reduce cholesterol image
reduce cholesterol

differ ways to reduce the level of cholesterol

hello readers

आज के टाईम में हमारी बदलती lifestyle के कारण हम लोग अपने स्वास्थ्य पर बहुत कम ध्यान देने लगे है। हम जिम्मेदारीयो से घिर गये है जिसके कारण हम लोग अपनी health को नजरअंदाज कर रहे है। जिसके कारण हमारा स्वास्थय दिन प्रतिदिन खराब होता जा रहा है। और हम बिमारियोँ की चपेट में आ रहे है। हमारा खान पान ठीक नहीं होने के कारण और अन्य बहुत से कारणोँ के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जा रही है। इन सभी का यही कारण यही है कि हमारे द्वारा अपने स्वास्थय सही से ध्यान न रखा जाना।

आज में आपको cholesterol के बारे में बताने जा रहा हूँ। कोलेस्ट्रॉल का सीधा सम्बंध हमारे दिल से होता है। इसलिये cholesterol के level का ध्यान रखना हमारे लिये बहुत ही जरुरी है। ये सभी समस्याएँ इसलिए भी होती है क्योंकि आजकल हमें जो कुछ खाने को मिलता है वही हम खा लेते है। हम यह नहीं देखते है कि यह हमारे स्वास्थय के लिये ठीक है या नहीं। जिसके कारण हमें बाद में बहुत सी बिमारीयो का सामना करना पङता है। जिनमे से एक घातक बिमारी दिल की बिमारी भी है। एक बार कोई बिमारी हो जाने के बाद उसे जङ से निकाल पाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसलिये बेहतर रहेगा कि हम पहले से ही जागरुक रहे। ताकि हमें फिर लम्बे समय तक उससे निजात पाने के लिये न जूझना पङे। हमें एक बार अगर कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है तो इसके बाद हमेशा खाना खाते समय सावधानी बरतनी पङती है।

cholesterol की समस्या सही खान पान के न होने के कारण होती है। इसके लिये किये जाने वाले उपायो के बारे में हम बाद में चर्चा करेंगे। सबसे पह्ले जानते है कि

cholesterol kya hota h – (cholesterol क्या होता है।)

cholesterol एक प्रकार का वसा से युक्त तत्व होता है जो हमारे शरीर के लिये बहुत ही आवश्यक होता है। लेकिन इसकि ज्यादा मात्रा हमारे हार्ट के लिये खतरा पैदा कर देती है। यह cholesterol लिवर से उत्पन्न होता है जो मानव शरीर को ठीक से संचालित करने के लिये आवश्यक होता है।

cholesterol दो प्रकार का होता है-

1.) LDL cholesterol

2.) HDL cholesterol

1.) LDL cholesterol – LDL cholesterol का मतलब होता है low density lipoprotein. इस प्रकार के LDL cholesterol को हमारे लिये घातक माना जाता है क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल को लिवर से कोशिकाओँ में संचारित करता है। जिससे इसकी मात्रा कोशिकाओ में ज्यादा हो जाने पर यह वहाँ एकत्रित हो जाता है जो कि काफी नुकसांदायक साबित हो सकता है। क्योंकि कोशिकाओ में एकत्रित होकर यह जमने लगता है। जिससे खून के प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है। जो कि अच्छी बात नही हैं।

2.) HDL cholesterol – HDL cholesterol को हमारे शरीर के लिये लाभदायक माना जाता है। HDL का मतलब high density lipoprotein होता है। यह cholesterol को कोशिकाओ से लिवर में ले जाता है। जिसके कारण यह दिल की बिमारी व स्ट्रोक जैसी समस्याओ को रोकता है।

cholesterol की अधिक मात्रा किसी भी रुप में हमारे शरीर के लिये ठीक नहीं होती है। क्योंकि यह दिल की बिमारीयो के पनपने को बढाता है। cholesterol के बढने की सामस्या को हम अपने खान पान में कुछ जरुरी चीजो का इस्तेमाल कर काफी हद तक कम कर सकते है। जो कुछ इस प्रकार नीचे दी जा रही है-

reduce the level of cholesterol by these steps

1.) oil के सही चुनाव द्वारा

यह बात तो हम सभी जानते है कि खाना बनाने में तेल का इस्तेमाल तो जरुर किया जाता है। लेकिन हम यह नही जानते है कि कोनसा तेल बेहतर है। cholesterol के level को कम करने के लिये olive oil का इस्तेमाल किया जाना जाना चाहिये और वो भी एक सीमित मात्रा में क्योंकि ज्यादा तेल अच्छा नहीं होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिये खाना गर्म ही खाना चाहिये। लेकिन हर बार ऐसा सम्भव नहीं हो पाता है। इसलिये खाना बनाने के लिये olive oil बेस्ट है। इस तेल से बना हुआ भोजन करने से cholesterol में 8% तक की कमी आती है।

2.) नीम्बू के सेवन द्वारा

नीम्बू तथा अन्य खट्टे प्रकार के पदार्थो में विटामिन-सी पाया जाता है जो हमारे शरीर में रक्त से cholesterol की मात्रा को घटाते है। तथा इनमे कुछ इस तरह के एंजाइम पाये जाते है जो खराब cholesterol को शरीर से बाहर निकालते है।

3.) साबुत अनाज के द्वारा

साबुत अनाज को आहार में जरूर शामिल किया जाना चाहिए। साबुत अनाज शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। साबुत अनाजों को अंकुरित करके खाने से दिल की बीमारी होने की आशंका कम होती है।

4.) ड्राय फ्रूट्स

ड्राय फ्रूट्स जैसे अखरोट, बादाम व पिस्ते में फाइबर मान का तत्व पाया जाता है। ये हमारे शरीर से खराब cholesterol को कम करने का काम करते है तथा अच्छे cholesterol को बढाते है। भोजन के बाद अखरोट के सेवन से दिल की बिमारी की सम्भावना घटती है।

5.) बीन्स के द्वारा

LDL cholesterol की मात्रा को कम करने के लिये लिये बीन्स का सेवन करे। उन्हे खाएँ। इसके लिये आप अपनी डाईट में हमेशा आधा कप बीन्स को शामिल कर सकते है। इससे आपके दिल को काफी फायदा होगा। यह फाइबर की कमी को पुरा करेगा और साथ ही cholesterol को कम करेगा।

6.) फाइबर

दिल के मरीजो को डॉक्टर्स द्वारा हमेशा लगभग 20-25 ग्राम फाइबर लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप LDL cholesterol को घटाना चाहते है तो कम से कम 10 gram जरुर ले।

7.) सोयाबीन

सोयाबीन से बनी चीजो का सेवन करना चाहिये। ये शरीर से LDL cholesterol को बाहर निकालने में लिवर की सहायता करते है। और फायदेमन्द cholesterol को बढाते है। यह 6 फीसदी तक खराब cholesterol को घटाने में मददगार होता है।

8.) ओट्स

ओट्स को हम जई भी कह सकते है। इसे नाश्ते में शामिल करना चाहिये। इससे 6 फिसदी तक LDL cholesterol कम हो जाता है। इसमें बीटा ग्लूकॉन नाम का गाढ़ा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों को साफ करता है।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट “differ ways to reduce the level of cholesterol” अच्छी लगी होगी।

यह भी पढे – bottle gourd (lauki) ke phayde – Lose your weight

यह भी पढे – The best possible ways to reduce hair fall

अगर पोस्ट पसन्नद आयी है तो शेअर जरुर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here