Home about girls hygine tips for better health in hindi

hygine tips for better health in hindi

64
0
hygine tips for better health in hindi
hygine tips

hygine tips for better health in hindi

Personal hygiene tips for hair, skin : नई दिल्ली: एक स्वस्थ जीवन जीते रहें, अपने आप को शरीर से दिमाग तक खुश रखे। स्टार्टर्स के लिए शैम्पू सप्ताह में अधिकतम दो से तीन बार। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि आप बहुत पसीना करते हैं, तो अल्कोहल मुक्त और सल्फेट-मुक्त सूखे शैम्पू में निवेश करें, और अपने मुंह को छींकते समय खांसी, खांसी और धोने से बचें।

VLCC Healthcare Pvt limited में श्रेणी विशेषज्ञ Shikhee Agrawal, Head Training, The Body Shop India, और Rohit Murgai ने कुछ अंक सूचीबद्ध किए हैं जो व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण हैं:

hygine tips –

  •  साफ बाल और सांस लेने वाली त्वचा के लिए, विषाक्त पदार्थों से दूर होने और व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से स्नान करें।
  • antiperspirants(एंटीपरस्पिरेंट्स) का प्रयोग करें जो पसीना आना कम कर देता है। सुगंधित शरीर को आसानी से रखें। बालों के लिए, नियमित रूप से spas के लिए जाएं।
  •  आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें और इसे सनस्क्रीन का उपयोग करके कवर करें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप चेहरे के लिए एक pore minimiser handy रखो। त्वचा संरक्षण के लिए एसपीएफ़(SPF) को न केवल सूर्य में बल्कि घर के अंदर भी चुनें।
  •  नियमित रूप से और जब आवश्यक हो अपने scalp (सिर की त्वचा और बाल) धो लें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि तैराकी और व्यायाम के बाद अपने बालों को धोकर साफ़ करना करें।
  •  बहुत कठिन Combing or brushing, frizzy look में वृद्धि कर सकते हैं। यह cuticle(त्वचा की बाहरी परत) को भी नुकसान पहुंचाता है, बालों के टूटने और आर्द्रता में बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। अपने बालों को कंघी करने की आवश्यकता के समय को कम करने का प्रयास करें।
  •  त्वचा के नियमित exfoliation(खाल उतारना
    ) की आवश्यकता होती है, इसलिए नियमित रूप से अपनी त्वचा बालों की जरूरतों को जानते हुए इसे exfoliate होने दे। गंदगी को हटाने के लिये आप अपनी त्वचा और बालों को scrub कर सकते है।
  • आपको रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए hair mask or a fruit mask के साथ अपने बालों को moisturise करना चाहिए। त्वचा के लिए हमेशा अपने लोशन या हल्के वजन वाले sorbets(शर्बत) को स्वस्थ और चिकनी त्वचा के लिए तैयार रखें।
  • detox diet और detox water को बनाए रखने वाले नियमित डिटॉक्स का चयन करें। यह शरीर को शुद्ध करने और प्राकृतिक चमक लाने में मदद करता है।
  • अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए मत भूलना। एसपीएफ़ के साथ अपने सौंदर्य पाउच में एक lip conditioner or lip butter रखें ताकि उन्हें हाइड्रेटेड रखा जा सके और पूरे दिन स्क्रीन पर रखा जा सके।
  • sebum स्राव के बढ़े स्तर के कारण, हवा में बहुत आर्द्रता और नमी के साथ, बाल frizzy, अप्रबंधनीय और बेकार हो जाता है। Scalp बुरे बाल होने के कारण खुजली प्राप्त करते है। बालों को moisturise करने के लिए असली आर्गन तेल के साथ उत्पादों का प्रयोग करें।
  • दैनिक शैम्पूइंग आपके प्राकृतिक तेलों से अपने खोपड़ी को पट्टी कर देगा जो आपके बालों को व्यवस्थित रखने के लिए काम करता है। शैम्पू सप्ताह में अधिकतम दो से तीन बार। यदि आप बहुत पसीना करते हैं, तो अल्कोहल मुक्त और सल्फेट-मुक्त शुष्क शैम्पू में निवेश करें। लेकिन जितनी बार आपको आवश्यकता हो उतनी बार खोपड़ी rinse करने के लिए पानी का उपयोग करें।
  •  गर्मियों में बहुत गहन कंडीशनिंग उपचार और हेयर स्पा में शामिल हों। सप्ताह में एक बार अपने शैम्पू को मास्क के साथ बदलने का प्रयास करें। पानी के साथ बालों को rinse, कुछ मिनट के लिए मास्क लागू करें।
  •  शरीर के बालों को ठीक से साफ किया जाना चाहिए अन्यथा, पसीना जमा हो जाता है और त्वचा संक्रमण हो सकता है। नियमित रूप से मोमबत्ती प्राप्त करें, क्योंकि यह कॉस्मेटिक नहीं है बल्कि स्वास्थ्य संबंधी है। शरीर के बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग और लेजर बालों को हटाने का सबसे अच्छा विकल्प है।
  • गर्मी और पसीने के कारण, मुँहासे अक्सर बढ़ने लगती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्रेकआउट होता है। यदि आपके पास मुँहासे प्रवण त्वचा है, तो सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक अच्छे से एंटी-मुँहासे से चेहरे को धोना सुनिश्चित करें।
  •  चिपचिपा गर्मी के दिनों में हमारी त्वचा तेलदार हो जाती है। इसे नियंत्रित करने में मदद के लिए, किसी भी अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए टोनर का उपयोग करें। टोनिंग धोने के बाद त्वचा पर पीछे छोड़ दी गई सभी चीजों को हटा देती है, जैसे मेकअप, मृत त्वचा कोशिकाएं।

अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिये छींकने और खांसी के दौरान आपके मुंह को ढकना भी शामिल है, रोगाणुओं को संचरित करने से बचने के लिए अक्सर अपने हाथ धोना आवश्यक है।”hygine tips for better health in hindi

दोस्तो के साथ share करना, comment करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here