Home health pimple treatment in hindi

pimple treatment in hindi

pimple treatment in hindi. दोस्तो आजकल हर कोई सुंदर और बेदाग त्वचा पाना चाहता हैं । और आज के युवा लोग अपने आप को सुंदर और बेदाग बनाने के लिए तरह - तरह की क्रीमो का इस्तेमाल करते है ..

74
0
pimple treatment
pimple ka ilaj hindi me

कील – मुँहासे हटाने के उपाय (pimple ka ilaj) :-

pimple ka ilaj :-  दोस्तो आजकल हर कोई सुंदर और बेदाग त्वचा पाना चाहता हैं । और आज के युवा लोग अपने आप को सुंदर और बेदाग बनाने के लिए तरह – तरह की क्रीमो का इस्तेमाल करते है जिससे कुछ समय के लिए तो चेहरा बेदाग व सुन्दर बन जाता है लेकिन थोड़े हि दिनो में ये त्वचा को हानि पहुँचाने लगते हैं । इन कॉमेस्टिक चीजो के इस्तेमाल से घीरे -धीरे कील – मुँहासो कि समस्या बढने लगती है और यह इतनी बढ जाती है कि युवा इससे मानसिक तनावग्रस्त रहने लग जाते है । और कई बार तो चेहरे के दाग – घब्बे आपकी सफलता में भी बाधा डालते है जिससे आज के युवाओ में अपने आप को सुंदर बनाने की होड़ लगी हुई हैं जिससे हम बाजार में बनी हुई तरह – तरह की क्रीमो का इस्तेमाल करने लग जाते है जो चेहरे की मुलायम त्वचा को हानि पहुँचाते है ।

कील – मुँहासे होने के कारण (what causes acne in hindi):-

1) बाजार में बिकने वाली तरह – तरह की क्रीमो का इसेमाल करने से उनमे प्रयुक्त केमिकल त्वचा को नुकसान पहुँचाते हैं ।
2) किशोरावस्था में होने वाले हार्मोन परिवर्तन के कारण चेहरे पर कील मुँहासे निकल आते है ।
3)शरीर में पानी कि कमी होने के कारण भी त्वचा पर दाग – धब्बे निकल आते हैं ।
4) बार- बार चेहरे को हाथो से छूने से हाथो पर लगे किटाणु चेहरे पर जाने से ।
5) चेहरे कि सफाई नहीं करने से ।
6)अव्यस्थित दिनचर्या से ।
7)तला – भुना खाने से ।
8)पेट में विकार होने से ।
निम्न बातो को ध्यान में रखते हुये आपको एक स्वस्थ दिनचर्या अपनानी चाहिये जिससे आपको मुहासो कि समस्या से छुटकारा मिल पायेगा ।
आज में आपको कील – मुँहासो से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रही हूँ जिसके द्धारा आप अपने चेहरे को सुंदर और बेदाग बना सकते है और वह भी घरेलु चीजो का उपयोग करके और बिना किसी साइड इफेक्ट के ।
तो चलिए शुरु करते है‌-

acne treatment in hindi

1) पुदीने का लेप :- पुदीना चेहरे कि त्वचा के लिए बहुत हि अच्छी औषधि माना जाता है इसको पीसकर लगाने से कुछ दिनो तक लगातार लगाने से चेहरे पर पड़े कील मुँहासे जड़ से खत्म हो जाते है और त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं ।

2) बेसन का लेप :- बेसन को त्वचा को साफ करने का बहुत ही अच्छा साधन माना जाता हैं । बेसन में थोड़ी हल्दी और नींबू का रस मिक्स करके लगाने से यह कील मुँहासो से छुटकारा दिलाकर त्वचा को बहुत ही सुंदर और मुलायम बनाता हैं। इस पेस्ट का सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करे ।

3. ) एलोवेरा का प्रयोग :- एलोवेरा चेहरे के मुँहासो से छुटकारा पाने का बहुत ही अच्छा उपाय है। एलोवेरा का रस निकाल कर चेहरे पर लगाने से यह कील मुँहासो को जड़ से मिटाकर त्वचा को जवान व प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता हैं। और इससे चेहरे कि त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता हैं । इसका सप्ताह में कम से कम एक या दो बार जरुर उपयोग करे ।

4. ) नीम का पेस्ट :- नीम कि पतियो को पीसकर चेहरे पर लगाने से यह चेहरे कि त्वचा के कीटाणुओ का नाश करता है जिससे कील मुँहासे हमेशा के लिए जड़ से खत्म हो जाते और यह पेस्ट सप्ताह में दो बार उपयोग करने यह चेहरे को साफ व खूबसूरत बनाते है।

5. ) मुल्तानी मिट्टी :- मुल्तानी मिट्टी का लेप बनाकर चेहरे पर लगाये और जब सुख जाये तो ठण्डे पानी से धो ले इससे चेहरे कि त्वचा पर जमी गंदगी को दूर करके चेहरे को कोमल व मुँहासो को दूर करके स्वस्थ बनाता हैं ।

6.) ग्लिसरीन व गुलाब जल का प्रयोग :- ग्लिसरीन व गुलाब जल को मिक्स करके रोज रात को चेहरे पर लगाकर सोने से यह चेहरे पर जमा गंदगी को दूर करके चेहरे को स्वस्थ व जवान , गोरा बनाता हैं।

7. ) तुलसी का लेप :- तुलसी वैसे ही कीटाणुओ का नाश करने वाली मानी जाती है इसका पेस्ट बनाकर लगाने से यह चेहरे के कीटाणुओ का नाश करती हैं जिससे चेहरे के कील – मुँहासे हमेशा के लिए गायब हो जाते हैं।

इन उपायो के अलावा आप अपनी त्वचा को साफ – सुथरा रखे और केमिकल युक्त क्रीमो का उपयोग कम से कम कर व अपने खान – पान का ध्यान रखे और अधिक से अधिक पानी पीये क्योंकि जब शरीर स्वस्थ होगा तभी सुंदर होगा ।

“pimple in hindi”

 

यह भी पढे :- cholesterol को कम करने के तरीके

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here